SHAREit केवल मोबाइल के लिए नहीं है, इसका प्रयोग करके आप मोबाइल से कंप्यूटर में भी अपनी फाइल्स ट्रांसफर कर सकते हैं।


Guide: How to Use SHAREit


SHAREit मोबाइल में फाइल ट्रांसफर करने के लिए उपयोग होने वाला एक बहुत ही लोकप्रिय एप्लीकेशन है। लेकिन ज्यादातर यूजर्स को केवल यही लगता है कि SHAREit से केवल मोबाइल के बीच ही फाइल ट्रांसफर होती हैं जबकि ऐसा नहीं है। SHAREit से आप मोबाइल और कंप्यूटर के बीच भी उसी गति से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। और वह भी उसी एप्लीकेशन के जरिए।

क्या-क्या चाहिए ?
सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल और कंप्यूटर, दोनों में SHAREit इंस्टॉल करना होगा। मोबाइल के लिए SHAREit प्ले स्टोर में मिल जाएगा और कंप्यूटर के लिए SHAREit आपको www.ushareit.com से डाउनलोड करना होगा। यह फ्री एप्लीकेशन है जिसे डाउनलोड करके आप मोबाइल और कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं।

कैसे कनेक्ट करें ?
SHAREit इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में SHAREit को चालू करें। अब मोबाइल में मेन्यू बटन से Connect PC क्लिक करके मोबाइल और PC कनेक्ट करें। यह प्रक्रिया उसी प्रकार से है जैसे मोबाइल कनेक्ट होते हैं। ​यदि आसानी से आपका पीसी मोबाइल के साथ कनेक्ट नहीं होता है तो आप QR Code स्कैन करके ट्राइ कर सकते हैं।

फाइल कैसे ट्रांसफर करें ?
मोबाइल में फाइल उसी प्रकार से भेजना है, जैसे मोबाइल से मोबाइल कनेक्ट करके फाइल ट्रांसफर करते हैं। पीसी में किसी भी फाइल को भेजने के लिए ड्रेग एण्ड ड्रॉप का उपयोग करें। यानि फाइल को माउस की सहायता से उठाकर, SHAREit पर लाकर छोड़ दें।

कहां स्टोर होगी फाइल ?
मोबाइल में फाइल मैनेजर में SHAREit नाम का फोल्डर बन जाता है जो कि आप जानते ही होंगे लेकिन कंप्यूटर में यह फोल्डर डाउनलोड्स के अन्दर बनता है। डॉक्यूमेंट्स में जाकर 'डाउनलोड्स' फोल्डर ओपन करें और SHAREit फोल्डर आपको मिल जाएगा।

मोबाइल में चलाएं पीसी
SHAREit के जरिए आप कंप्यूटर की ड्राइवों को अपने मोबाइल में ही देख सकते हैं और एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए मोबाल में फीचर होता है। इसके अलावा प्रजेंटेशन और फोटो स्लाइड के लिए भी इसमें फीचर होता है।

तकनीकी सहायता
नये यूजर्स को असुविधाओं का सामना न करना पड़े इसलिए हमने SHAREit यूजर गाइड वीडियो बनाया है, जिसमें SHAREit को इंस्टॉल करने से लेकर उपयोग करने की पूरी प्रक्रिया बताई है। आप चाहें तो वह वीडियो देख सकते हैं।