अगर आप हिन्दी यूनीकोड यानि मंगल फॉन्ट की फाइल्स को पीडीएफ के रूप में सेव करना चाहते हैं तो आपको Online Tools के बजाय WPS एप्लीकेशन का उपयोग करना चाहिए।


हैलो, मित्रों! यहॉं पर हम बात करेंगे कि आप किस प्रकार से MS office 2007 में बनी हिन्दी यूनीकोड की फाइल्स को पीडीएफ के रूप में सेव करेंगे। यह तो आपको पता ही होगा कि Microsoft PDF XPS Add-in होता है जो MS office 2007 के साथ जुड़कर Save as PDF का फीचर उपलब्ध करा देता है लेकिन जब आपकी फाइल कृतिदेव फॉन्ट में हो या अंग्रेजी में हो, तभी यह फीचर ठीक से कार्य करता है लेकिन अगर आप की फाइल मंगल फॉन्ट में यानि हिन्दी यूनीकोड में हो तो अक्सर Save as PDF का फीचर काम नहीं करता है और माइक्रो सॉफ्ट आफिस हैंग होकर, क्रेश हो जाता है। 

समाधान क्या है ?
समाधान यही है कि आप MS Office 2007 में आप कृतिदेव या अंग्रेजी के ही फाइल को Save as PDF करें। यदि आपका कोई दस्तावेज हिन्दी यूनीकोड यानि मंगल फॉन्ट में टाइप है तो उसे Save as PDF के विकल्प के जरिए पीडीएफ न बनाएं क्योंंकि इससे आपका आफिस क्रेश हो जाएगा और एप्लीकेशन बन्द हो जाएगा।

आप इसके लिए WPS Office को इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद आप को अपनी उस यूनीकोड फाइल को इस Office में ओपन करें और PDF के रूप में एक्सपोर्ट कर लें।

WPS Office क्या है ?
WPS Office किंग सॉफ्ट Office सुइट का एक प्रोग्राम है तो दस्तावेज प्रलेखन के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें माइक्रोसॉफ्ट Office सुइट की तरह ही वर्ड, एक्सेल, पावरप्वाइंट और अन्य एप्लीकेशन होते हैं।

WPS Office कैसे मिलेगा ?
WPS Office एक फ्री सॉफ्टवेयर है और इंटरनेट से आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसका नवीनतम् अपडेट WPS Office 2019 है, जो अभी हाल ही में 06 मई को लॉंच किया गया है। इसकी फाइल साइज 113 एम.बी. है। आप इसे आसानी से डाउनलोड कर कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं।

WPS में दस्तावेज को PDF में Export करना।
WPS के जरिए किसी दस्तावेज को PDF के रूप में Export करने केे लिए आपको पहले वह फाइल WPS एप्लीकेशन में खोलनी होती है। इसके बाद आपको फाइल मेनू में जाकर PDF Export का विकल्प चुनना है और उसके बाद लोकेशन चुनकर आप पीडीएफ सेव कर सकते हैं।

यह पोस्ट किसी प्रकार से MS Office 2007 के महत्व को कम नहीं करती। इस पोस्ट का एकमात्र उद्देश्य MS Office 2007 के प्रयोग के दौरान होने वाली समस्याओं का निदान सुझाया गया है।

तकनीकी सहायता
आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए प्रयास करते हैं। इसी अनुक्रम में हमने एक वीडियो गाइड बनाया है जिसमें हमने WPS एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने एवं इसके द्वारा दस्तावेज को पीडीएफ के रूप में सेव करने की प्रक्रिया का संपूर्ण वर्णन किया है।