दुनिया में हर किसी को कुछ न कुछ पसंद है। कोई संगीत सुनता है तो कोई मूवीज देखता है, किसी को नृत्य पसंद है तो किसी को खेलों में रूचि है। इसी प्रकार मैं भी कुछ ख्वाहिशें रखता हूॅं, जैसे— दूसरों की मदद करना और अपने अनुभव और उपयोगी जानकारी मित्रों के साथ शेयर करना।


जी हॉं, मैं भी आपकी तरह ही ख्वाहिशें रखता हूॅं परंतु मेरी ख्वाहिशें जरा हटकर हैं। आइए मैं आपको बताता हूॅं कि मैं क्या पसंद करता हूॅं।

आशुलिपि श्रुतलेख 
जैसे प्रात: काल आप समाचार—पत्र पढ़ने का शौक रखते हैं, मैं भी सुबह—सुबह संपादकीय लेखों को श्रुतलेख के रूप में रिकॉर्ड करके इंटरनेट पर शेयर करता हूॅं ताकि आशुलिपि का अध्ययन करने वाले छात्रों को किसी प्रकार की मदद मिल सके।

आप सोच रहे होंगे कि यह मेरा कोई व्यवसाय है या इससे मुझे किसी प्रकार का लाभ होता है। नहीं, जनाब ऐसा बिल्कुल नहीं है। यह मेरी एक छोटी सी पहल उन मित्रों के लिए है जो आशुलिपि का अध्ययन कर रहे हैं और पैसे या प्रशिक्षक का अभाव उनके अध्ययन में विघ्न डालता है। मेरा प्रयास है कि इंटरनेट नेटवर्क की तरह देश के हर कोने में उनको बेहतर गुणवत्ता की स्पीच मिल सके। इतने दूर से मैं उनकी इतनी ही मदद कर सकता हूॅं।

हिन्दी टाइपिंग समाधान
कंप्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग के लिए मैंने बहुत से आर्टिकल्स एवं वीडियो बनाए हैं जिनमें कृतिदेव हिन्दी टाइपिंग, मंगल फॉन्ट हिन्दी टाइपिंग के बारे में बताया है। और उसके लिए तकनीकी सहायता उपलब्ध कराई है। ​इतना ही नहीं, यदि किसी मित्र को कंप्यूटर की जानकारी नहीं होती तो रिमोट कंट्रोल के जरिए उनकी मदद भी कर देता हूॅं।

इसके अतिरिक्त मैंने एंड्रायड मोबाइल में हिन्दी टाइपिंग के लिए भी वीडियो बनाया है ताकि जिन मित्रों के पास कंप्यूटर नहीं है, वह एंड्रायड स्मार्टफोन से ही टाइपिंग अभ्यास कर सकें।

तकनीकी विषयों का समाधान
उपरोक्त विषय के अतिरिक्त यदि किसी मित्र को किसी एप्लीकेशन या मोबाइल, कंप्यूटर में किसी प्रकार की समस्या आती है तो भी इंटरनेट के जरिए उसका समाधान उनको उपलब्ध कराता हूॅं ताकि उनको आसानी से उस जटिल समस्या का समाधान मिल सके।

मेरी यह ख्वाहिशें अब मेरी आदत हो गई हैं। प्रात: की हकीकत से लेकर रात के सपनों तक आप जैसे मित्रों की सहायता करके मुझे असीम खुशी का अनुभव होता है।

उपरोक्त किसी भी विषय पर यदि आपको मेरी सहायता प्राप्त हुई है तो यह जरूर बताएं कि मेरी यह छोटी सी पहल आपको कैसी लगी ? ऐसा नहीं है कि आपकी प्रतिक्रियाओं से मुझे कोई लाभ होगा, बस यह इसलिए कि मुझे पता चल सके कि मेरी इस छोटी सी पहल का परिणाम क्या निकला है। मुझे यह संतुष्टि होगी कि क्या वास्तव में, मैं आपकी समस्याओं का समाधान कर पाया हूॅं।

अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए आपको यहॉं पर गूगल खाता लॉग—इन करना होगा और कमेंट्स के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करनी होगी।

आपके सुझाव और प्रतिक्रियाओं का हमें इंतजार रहेगा।