आपका भी YouTube का चैनल Monetize हो सकता है लेकिन आपको फॉलो करने होंगे यह कुछ खास नियम! 



YouTube Monetization in One Day

अगर आपका YouTube पर कोई चैनल है और आप उसे Monetize करना चाहते हैं या कोई ऐसा चैनल है जो पहले से Monetize था परंतु नयी शर्तों के अनुसार बन्द हो गया था, तो आपको Monetization चालू कराने के लिए कुछ खास बातें ध्यान में रखनी होंगी। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर Monetization के लिए एप्लाई करते हैं तो निश्चय ही आप का Monetization चालू हो जाएगा। 

पात्रता शर्तों को पूरा करें 
आपको YouTube की पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा जो कि YouTube Monetization के लिए निर्धारित हैं या समय—समय पर निर्धारित की जाती हैं। वर्तमान समय की अगर बात की जाए तो आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉचटाइम और 1000 सब्सक्राइवर होना जरूरी हैं।

Community Guidelines का पालन करें
आप अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी वीडियो किसी प्रकार से यूट्यूब की Community Guidelines का उल्लंघन न करती हो। अगर आप किसी प्रकार से अनैतिक, अश्लील या अन्य किसी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री या उसका उल्लेख करते हुए वीडियो अपलोड करते हैं तो उससे मोनेटाइजेशन में बाधा आ सकती है। इसलिए Community Guidelines का पूरी तरह से ख्याल रखें।

Quality Contents बनाएं
आपका चैनल किसी भी विषय से संबंधित हो, चाहे वह तकनीक हो, शिक्षा हो या मनोरंजन! आपको अपने वीडियो इतने अच्छे बनाने होंगे कि व्यूअर्स उनको देखने के बाद अपना समय बर्बाद न समझें। क्वालिटी कंटेंट्स बनाने से न केवल मोनेटाइजेशन में मदद मिलती है अपितु कंटेंट्स लोकप्रिय होने के साथ—साथ आपके फालोअर्स की संख्या भी बढ़ती जाती है।

कॉपीराइट नियमों का पालन करें
YouTube Monetization पाने के लिए सबसे अहम बात है कि आप कॉपीराइट नियमों का पालन करें। किसी की सामग्री का उपयोग करके वीडियो न बनाएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको स्ट्राइक मिले या न मिले लेकिन आपका YouTube Monetization चालू नहीं होगा। इसलिए आप कॉपीराइट नियमों का पालन करके ही वीडियो क्रिएट करें।

​आप चाहें तो रॉयल्टी फ्री सामग्री का उपयोग कर सकते हैं लेकिन उनकी जो शर्तें हों, उन्हें भी जरूर पूरा करें, जैसे पर्याप्त क्रेडिट देना।

सही समय पर एप्लाई करें
सबसे अहम बात होती है मोनेटाइजेशन के लिए एप्लाई करना। जब आपको लगे कि आपका चैनल पात्रता की शर्तें पूरी करता है तो आप मोनेटाइजेशन के लिए एप्लाई करने के लिए बेसब्र हो जाते हैं परंतु यहॉं पर अगर आप यह देखें कि आपका चैनल पात्रता की शर्त के ठीक बॉर्डर पर है तो आपको थोड़ा सा इंतजार और करना चाहिए। जैसे 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइवर के बजाय 6000 घंटे का वॉचटाइम और 1500 सब्सक्राइवर हो जाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। इससे ​आवेदन रिजेक्शन के CHANCE कम हो जाते हैं।

लगातार अपलोड करें
ऐसा न हो कि आप YouTube की पात्रता शर्तें पूरी करने के बाद मोनेटाइजेशन के लिए एप्लाई कर दें और फिर शांत होकर बैठ जाएं। आप लगातार क्वालिटी कंटेंट्स अपलोड करते रहें, जब तक कि आपका चैनल एप्रूव न हो जाए। आप एक क्रिएटर हैं, यह यकीन यूट्यूब को हो जाना चाहिए। इसलिए निरंतर क्ववालिटी कंटेंट्स अपलोड करते रहें। इससे आपका वॉचटाइम तो बढ़ेगा ही साथ ही आपके फॉलोअर्स भी बढ़ेंगे।

तकनीकी सहायता
यह सुझाव मात्र थ्योरी हैं या वास्तविक तथ्य इसके लिए आप हमारा वीडियो देख सकते हैं, जिसमें चैनल का 01 दिन के भीतर मोनेटाइजेशन हुआ है। इस वीडियो में हमने एक पुराने चैनल का मोनेटाइजेशन किया है जो यूट्यूब की नई गाइडलाइन आने से बन्द हो गया था।