इस तरीके से अब किसी के नंबर पर भी WhatsApp मैसेज भेजें, वह भी बिना नंबर सेव किए। जानिए जानिए यह छोटी सी परंतु बहुत ही काम की ट्रिक.


Guide : Send WhatsApp Message to Unknown


व्हाट्सएप्प आज के समय में सबसे अधिक पॉप्यूलर सोशल मैसेजिंग एप्प बन गया है। लेकिन इसमें एक खामी है कि इस पर संदेश भेजने के लिए सामान्यत: आपके मोबाइल में उस व्यक्ति का नंबर सेव होना जरूरी है जिसको आप संदेश भेजना चाहते हैं।

नंबर सेव करने से अक्सर हमें असुविधा होती है यहां तक कि हमारी प्रोफाइल फोटो, स्टेटस आदि सेव किए गए नंबर्स को दिखने लगते हैं। यह समस्या खासतौर पर लड़कियों के लिए परेशानी वाली होती है। अगर वह नंबर को सेव करती हैं तो उनकी गोपनीयता खतरे में पड़ जाती है और अगर नंबर सेव न हो तो कम्यूनिकेशन सहज नहीं हो पाता।

लेकिन हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप बिना किसी नंबर को सेव किए, आसानी से WhatsApp मैसेज भेज सकते हैं। इस ट्रिक का उपयोग करने के लिए आपको WhatsApp की API सर्विस का उपयोग करना होगा।

क्या है ट्रिक ?
ट्रिक बहुत ही आसान है। आपको किसी भी वेब ब्राउजर में जाना है और टाइप करना है — wa.me/91 और 91 के बाद संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर, ध्यान रखें कि बिना स्पेश दिए ही आपको यह पूरा URL टाइप करना होता है। यहां पर wa.me/91 में 91 कंट्री कोड यानि भारत का दूरभाष कोड होता है। इसमें बदलाव करने पर आप संदेश नहीं भेज सकेंगे।

उदाहरण के लिए — माना आपको 9589840482 पर संदेश भेजना है, परंतु आपको यह नंबर सेव नहीं करना है तो आपको किसी भी वेब ब्राउजर जैसे — क्रोम, यूसी, फायरफॉक्स, ओपेरा आदि में जाकर wa.me/919589840482 टाइप करना है।

उपरोक्तानुसार नंबर टाइप होने के बाद 'एंटर या गो' पर क्लिक करें। आप कुछ सेकेण्ड बाद ही
WhatsApp में होंगे और उस नंबर के साथ आपकी चैट प्रारंभ हो जाएगी।

क्यों है बेहतर ?
यह तरीका लड़कों के लिए बेहतर हो या न हो, परंतु लड़कियों के लिए बेहतर होता है क्योंकि इससे उनको नये नंबर सेव नहीं करने होते हैं और आसानी से कम्यूनिकेशन हो जाता है। नंबर सेव न करने से उनका स्टेटस, प्रोफाइल की फोटो इत्यादि केवल उनके संपर्क में मौजूद लोगों को ही दिखती है।

संक्षेप में कहें तो यह तरीका लड़कियों के लिए गोपनीयता बनाए रखने के साथ व्हाट्सएप्प पर नये नंबर के साथ कम्यूनिकेशन के लिए सबसे बेहतर है।

तकनीकी सहायता 
हालांकि यह कुछ जटिल प्रक्रिया नहीं है परंतु आप को किसी प्रकार की समस्या न हो इसलिए हमने एक छोटा सा वीडियो बनाया हुआ है। वीडियो देखने के बाद आप आसानी से बिना किसी नंबर को सेव किए संदेश भेज सकते हैं।