अगर आप पेशेवर ब्लॉगर हैं और आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे विजटर्स आते हैं तो आप गूगल एडसेंस के जरिए ब्लॉग को Adsense से Monetize करके पैसे कमा सकते हैं। 


यदि ब्लॉग पर अच्छे विजिटर्स आते हैं तो ब्लॉगर्स के लिए गूगल एडसेंस एक वरदान साबित हो सकता है। इसके जरिए आप अपने ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं गूगल एडसेंस के बारे में।

मोनेटाइजेशन क्या होता है ?
मोनेटाइजेशन का अर्थ है — अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर, अपने विजिटर्स को रैफर करना और मध्यस्थ के रूप में कुछ कमीशन प्राप्त करना। मोनेटाइजेशन के लिए बहुत से नेटवर्क हैं परंतु गूगल एडसेंस सबसे विश्वसनीय और पॉप्यूलर विज्ञापन नेटवर्क है।

क्या है गूगल एडसेंस ?
गूगल एडसेंस एक विज्ञापन पब्लिशर नेटवर्क है जो ब्लॉगर्स और यूट्यूबर्स को पार्टनरशिप प्रोग्राम प्रदान करता है। पार्टनरशिप प्रोग्राम ज्वाइन करके आप 60 प्रतिशत रेवेन्यू शेयर पर पैसे कमा सकते हैं।

कैसे काम करता है ?
गूगल एडसेंस पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपको इसके नियम व पात्रता को पूरा करना होता है। जब आप गूगल एडसेंस की पात्रता की शर्तों को पूरा करते हैं तो आपका एडसेंस खाता एप्रूव हो जाता है और फिर आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन कोड लगाकर विज्ञापन दिखा सकते हैं।

जब कोई विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है तो उसकी च्वाइस के हिसाब से गूगल उनको विज्ञापन दिखाता है, यदि उनको वह विज्ञापन या प्रोडक्ट पसंद आता है और विजिटर उस को फॉलो करके खरीददारी या अन्य गतिविधियों को संपन्न करता है तो बदले में आपको रेवेन्यू मिल जाता है जो आपके गूगल एडसेंस खाते में जमा होता रहता है।

कैसे होता है भुगतान ?
जब जब विजिटर्स द्वारा विज्ञापन पर क्लिक कर खरीददारी या अन्य गतिविधि पूर्ण की जाती है तो आपके खाते में डॉलर के रूप में पैसे जमा होते रहते हैं। नियत राशि पर आपका पता एवं पहचान वेरिफाई होती है और 100 डॉलर होने पर आपको इसका भुगतान कर दिया जाता है। पैसे का भुगतान स्वत: ही हो जाता है लेकिन इसके लिए कम से कम 100 डॉलर होना जरूरी होता है।

पैसे कैसे प्राप्त होंगे ?
गूगल एडसेंस से पैसा प्राप्त करने के लिए आप बैंक खाते का उपयोग कर सकते हैं लेकिन जरूरी होगा कि आपका गूगल खाता विवरण और बैंक खाता विवरण समान हो। इसलिए एडसेंस खाता बनाते समय यह जरूर ध्यान रखें कि आपका नाम, विवरण और आपका बैंक का विवरण समान हो। पहचान एवं पता वेरिफाई होने पर आप अपने बैंक विवरण को गूगल एडसेंस खाते में जोड़ सकते हैं।

न्यूनतम निकाल राशि जमा होने पर आपको स्वत: ही भुगतान कर दिया जाएगा। ध्यान दें कि भुगतान प्रत्येक माह की 22 से 25 तारीख के मध्य होता है।