माइक्रोसॉफ्ट के इस PDF टूल का उपयोग करके आप  MS Office 2007 में भी DOC फाइल्स को PDF के रूप में सेव कर सकते हैं। 


आज के समय में सबसे अधिक MS Office 2007 प्रयोग किया जा रहा है भले ही इसके नवीनतम् संस्करण लॉंच हो चुके हैं लेकिन MS Office 2007 सबसे अधिक पॉप्यूलर संस्करण के रूप में प्रयोग हो रहा है।

वैसे तो MS Office 2007 में कोई खराबी नहीं है, अच्छे फीचर्स इसमें हैं, इनके कारण ही यह पॉप्यूलर हुआ है लेकिन एक समस्या जो अधिकांश रूप से सभी यूजर्स को परेशान करती है, वह होती है दस्तावेजों को PDF के रूप में सेव करना।

MS Office 2010 में यह फीचर सम्मिलित है परंतु MS Office 2007 में Save as PDF का फीचर न होने से इसके यूजर्स को समस्या होती है। यह समस्या विशेष रूप से उन लोगों को काफी परेशान करती है जो कृतिदेव, देवलिस जैसे फॉन्ट पर हिन्दी टाइपिंग करते हैं। क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से आप इन फॉन्ट की फाइल्स को पीडीएफ में नहीं बदल सकते।

इस समस्या के निदान के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एक एड—इन विकसित किया गया है जो इंस्टॉल करने के बाद MS Office 2007 में जुड़ जाता है और Save as PDF का विकल्प दिखने लगता है। इस एड—इन का नाम है — माइक्रोसॉफ्ट पीडीएफ, एक्सपीएस एड—इन।

एड—इन क्या होता है ?
एड—इन या एक्सटेंशन ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो स्वतंत्र रूप से अस्तित्व में कार्य नहीं करते अपितु किसी अन्य सॉफ्टवेयर के साथ जुड़कर विविध कार्य संपादित करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट का Save as PDF XPS एड—इन भी एक ऐसा ही एक्सटेंशन है जो MS Office 2007 के साथ जुड़कर इसमें बनाए गए दस्तावेजों के लिए Save as PDF का विकल्प देता है।

कैसे करें माइक्रोसॉफ्ट एड—इन का प्रयोग ?
आपको गूगल पर सर्च करना है — Microsoft PDF Add in. इसके बाद आपके सामने माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट आएगी, जहॉं से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे। डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल कर लेना है। इंस्टॉल होने के बाद यह स्वत: ही आपके MS Office 2007 के प्रत्येक एप्लीकेशन जैसे — Word, Excel, Powerpoint में जुड़ जाएगा और सेव ऐज मेन्यू में आपको दिखाई देगा।

जब आपको किसी फाइल को पीडीएफ बनाना हो तो आपको फाइल मेन्यू में जाकर सेव ऐज पर कर्सर ले जाना है, वहॉं पर आपको Save ad PDF and XPS का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स आएगा, जिसमें Option विकल्प पर क्लिक कर आप पेज नंबर चुन सकते हैं कि कितने पेज आपको पीडीएफ बनाने हैं। या फिर आप पूरी फाइल पीडीएफ बना सकते हैं।

तकनीकी सहायता 
वैसे तो यह आसान प्रक्रिया है, परंतु आपको किसी प्रकार की समस्या न हो इसलिए हमने एक वीडियो गाइड बनाया है जिसको यहां पर इम्बेड किया गया है, आप उस वीडियो गाइड को देख सकते हैं ताकि किस प्रकार की असुविधा आपको न हो।


Guide: Microsoft PDF Add-in Guide